सस्ता पालिसी कैसे ख़रीदे

बिमा खरीदने से आपकी धन जहा दिनो दिन बढ़ता जाता है, वही उसे नहीं खरीदने से वह बर्बाद हो जाता है।

सस्ता पालिसी कैसे ख़रीदे, जी है आपने सही सुना। आज पूरा विश्व कोरोना से पीड़ित है, और कोरोना की वजह से लोगो के आय में भी गिरावट आयी है। ऐसे में एक इंसान के कई प्रकार के खर्चे होते है। जिनमें एक बिमा का खरीदना भी है।

कोरोना जैसे बीमारी के वजह से यह और भी ज्यादा आवश्यक हो जाता है की आप अपने लिए अपना बिमा कराये। कारण तो सब पता है। ऐसे समय में अपने आप के लिए बिमा लेना एक अति महत्वपूर्ण निर्णय होगा।

और यह सुनिश्चित भी करेगा की आप अपने परिवार की देखभाल करते है। इस कोरोना महामारी के समय बिमा एक महत्वपूर्ण विषय आकर उभरा है, और बिमा क्षेत्र ने सबके बीमे का निपटारा भी अति उच्तम ढंग से समाजिक दुरी को निभाते हुए पूरा किया।

अब सवाल आता है की सबने बिमा तो कराया नहीं। तो इसका जवाब है की उनका कुछ नहीं हो सकता और सरकार भी ज्यादा कुछ नहीं कर सकती है। क्योकि सरकार के भी अपने सिमा तय है। आज के ज़माने इंसान के पास बहुत बढ़िया ज्ञान का स्रोत इंटरनेट बन गया है।

लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा बिमा लेना चाहिए या नहीं, इसका जवाब हम आपको देने की कोसिस करेंगे।

बिमा खरीदने से आपकी धन जहा दिनो दिन बढ़ता जाता है, वही उसे नहीं खरीदने से वह बर्बाद हो जाता है (खर्च) हो जाता है। अब सवाल उठता है कैसे। देखिये यह 95% लोगो का आदत है की वे अपने पैसे को इन्वेस्ट नहीं करते यानि बिमा नहीं खरीदते। और आपको पता है की बचत नहीं करना सिर्फ गरीब बने रहने का कारण है। अतः आपको बिमा करवाना अपने आपके लिए और अपने परिवार के लिए बहुत जरुरी है। और यह आपके परिवार को समाजकी सुरक्षा भी प्रदान करता है।

बिमा एजेंट से ख़रीदे या ऑनलाइन।

1. इसका एक सीधा सा उदाहरण है। अगर आप किसी एजेंट से 1000 रु मासिक का बिमा खरीदते है, और आपको पचीस साल तक 3 लाख रु बिमा की राशि भरनी है, और आपको मिलता है 7 लाख।

अब अगर आप ऑनलाइन इस पोर्टल के माध्यम से खरीदते है। तो

2. आपको सिर्फ भरना है 1 हजार रु प्रति महीना सिर्फ 16 साल के लिए यानि सिर्फ 2 लाख रु, और आपको 25 साल पर मिलता है वही 7 लाख रु। पचीस साल बाद।

अब पैसा आपका एक लाख बर्बाद करे या ऑनलाइन इस पोर्टल से खरीद कर कठिन अरिश्रम से कमाया हुआ 1 लाख रु बचाये और पैसा उतना ही पाए। और हां रिस्क कवर भी दोनों का एक जैसा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *