LIC's Aadhaar Shila

LIC’s Aadhaar Shila

LIC’s Aadhaar Shila: LIC की आधार शिला योजना भारतीय जीवन बीमा निगम उन अग्रणी संस्थानों में से एक है जो लोगों की सभी बीमा जरूरतों को पूरा करने के लिए शीर्ष-पायदान बीमा उत्पाद प्रदान करता है। स्थापना के बाद से एलआईसी बीमा कंपनी में से एक रही है जिसने लिंग, आयु और उत्पाद प्रकार में फैले बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश की है। एलआईसी सबसे अधिक मांग वाली बीमा कंपनियों में से एक है क्योंकि यह सबसे अच्छी एंडोमेंट योजना पेश करती है और कंपनी के पास क्रेडिट के लिए टॉप-नोच एंडोमेंट प्लान से भरा हुआ है और ऐसी ही एक योजना एलआईसी की आधार शिला है। एलआईसी की आधार शिला योजना भारत सरकार द्वारा जारी वैध आधार कार्ड रखने वाली महिलाओं के लिए एक विशेष बीमा उत्पाद है। आइए हम एलआईसी की आधार शिला योजना को विस्तार से समझते हैं।

LIC's Aadhaar Shila
LIC’s Aadhaar Shila

आधार शिला योजना की मुख्य विशेषताएं क्या हैं?
एलआईसी आधार शिला नीति गैर-लिंक्ड भागीदारी भागीदारी योजना है जो बचत को बढ़ावा देने और किसी भी घटना की स्थिति में वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। यह योजना पॉलिसी अवधि के दौरान सुनिश्चित जीवन के दुर्भाग्यपूर्ण निधन की स्थिति में परिवार को वित्तीय स्थिरता प्रदान करने पर केंद्रित है या पॉलिसी परिपक्वता की तिथि पर पॉलिसीधारक के जीवित रहने पर एकमुश्त लाभ का भुगतान करती है। एलआईसी की आधार शिला योजना की विशिष्ट विशेषताएं निम्नलिखित हैं:

यह एक विशेष महिला-केवल योजना है यह कम प्रीमियम वाली योजना है आधार शिला योजना एक बंदोबस्ती योजना है, इसलिए पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुश्त परिपक्वता लाभ प्राप्त होगा परिपक्वता के समय या FIVE वर्षों के बाद मृत्यु की स्थिति में इस योजना के तहत वफादारी जोड़ दी जाती है योजना के तहत ऋण सुविधा उपलब्ध है योजना में ऑटो-कवर की सुविधा है इस योजना के तहत गंभीर बीमारी राइडर उपलब्ध नहीं है इस योजना के तहत व्यपगत नीति का पुनरुद्धार संभव है

आधार शिला योजना के क्या लाभ हैं?
एलआईसी की आधार शिला योजना लाभकारी है क्योंकि यह पॉलिसीधारक को निम्नलिखित लाभ प्रदान करती है:

मृत्यु का लाभ
जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का मुख्य उद्देश्य किसी भी घटना के मामले में परिवार की वित्तीय आवश्यकताओं की रक्षा करना है। एलआईसी की आधार शिला योजना पॉलिसीधारक की मृत्यु के मामले में नामिती को पर्याप्त मृत्यु लाभ प्रदान करती है। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु पॉलिसी के पहले FIVE वर्षों में होती है, तो नामित व्यक्ति को बीमित राशि के बराबर मृत्यु लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र है। इस मामले में, मृत्यु दावा राशि पॉलिसी के तहत प्राप्त मूल राशि के 110% के बराबर होगी।
जबकि यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु प्रारंभिक FIVE वर्ष पूरा करने के बाद होती है, लेकिन LIC आधार शिला नीति की परिपक्वता से पहले तो ऐसे मामलों में, नामिती को मूल बीमा राशि + लॉयल्टी एडिशन प्राप्त करने के लिए पात्र है। कृपया ध्यान दें कि वफादारी अतिरिक्त लाभ केवल 5 पॉलिसी वर्षों को पूरा करने के बाद देय है, इसलिए इस मामले में, मृत्यु दावा राशि जो नामित व्यक्ति प्राप्त करने के लिए पात्र है, वह मूल राशि का 110% मूल बीमित राशि और वफादारी जोड़ के बराबर है।

LIC's Aadhaar Shila
LIC’s Aadhaar Shila

परिपक्वता लाभ
पॉलिसी अवधि के अंत में पॉलिसीधारक को मिलने वाले एकमुश्त लाभ को परिपक्वता लाभ कहा जाता है। बीमा अनुबंध के अंत तक उनके जीवित रहने पर पॉलिसीधारक को परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाता है। एक बार परिपक्वता लाभ का भुगतान करने के बाद बीमा अनुबंध समाप्त हो जाता है।
एलआईसी की आधार शिला योजना के तहत, पॉलिसीधारक को प्राप्त होने वाली परिपक्वता लाभ इस योजना + वफादारी परिवर्धन के तहत प्राप्त मूल बीमित राशि के बराबर है। कृपया ध्यान दें कि यह परिपक्वता बीमा राशि देय है बशर्ते कि पॉलिसीधारक ने जीवन बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान सभी प्रीमियमों का भुगतान किया हो।

राइडर की सुविधा
राइडर एक आवश्यक सहायक उपकरण है जिसका उपयोग योजना के द्वारा दिए गए अधिकतम लाभों का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त कवरेज प्राप्त करने के लिए किया जाता है। एलआईसी आधार शिला योजना पॉलिसीधारक को अधिकतम कवरेज प्रदान करने के लिए राइडर लाभ भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत पॉलिसीधारक कवरेज सीमाओं का विस्तार करने के लिए एक दुर्घटना लाभ राइडर का विकल्प चुन सकता है। हालाँकि, कृपया ध्यान दें कि इस सवार सुविधा का नाबालिगों द्वारा लाभ नहीं उठाया जा सकता है। यदि कोई पॉलिसीधारक दुर्घटना लाभ राइडर सुविधा का लाभ उठाना चाहता है, तो वे अधिकतम बीमा कवरेज का आनंद लेने के लिए अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके आसानी से इसका लाभ उठा सकते हैं।

पॉलिसी अवधि के दौरान किसी भी समय पॉलिसीधारकों द्वारा दुर्घटना लाभ राइडर सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है, बशर्ते कि एलआईसी आधार शिला योजना पूरी तरह से लागू हो और यह एक लैप्स पॉलिसी नहीं है।

वफादारी का जोड़
एलआईसी विभिन्न बोनस का भुगतान करके अपने ग्राहकों के साथ कंपनी के मुनाफे को साझा करने में विश्वास करती है। एलआईसी आधार शिला नीति एक लाभ भागीदारी योजना है, इसलिए योजना से बाहर निकलने के समय पॉलिसीधारकों को ty वफादारी के अतिरिक्त ’का भुगतान करके लाभ साझा किया जाता है।
LIC Aadhaar Shila योजना के तहत पॉलिसीधारक 5 पॉलिसी वर्ष पूरा करने के बाद पॉलिसीधारक को ऐसी कोई भी लॉयल्टी एडिशन प्राप्त करने के लिए पात्र हैं, बशर्ते कि पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। यह वफादारी जोड़ उन नीतियों पर भुगतान की जाती है जो पूरी तरह से लागू होती हैं (यानी कोई अवैतनिक प्रीमियम नहीं है) और भुगतान या तो परिपक्वता लाभ भुगतान के साथ किया जाता है या पहले 5 वर्षों के बाद मृत्यु लाभ के साथ भुगतान किया जाता है।