LIC's NEW CHILDREN'S MONEY BACK PLAN

LIC’s NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN

LIC’s NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN: LIC का न्यू चिल्ड्रन्स मनी बैक प्लान भारतीय जीवन बीमा निगम की एक गैर-लिंक्ड प्रतिभागी मनी बैक योजना है। पॉलिसी के उत्तरजीविता लाभ के माध्यम से उच्च शिक्षा, स्वप्न विवाह और बच्चों की अन्य आवश्यकताओं की देखभाल के लिए योजना को विशेष रूप से डिजाइन और अनुकूलित किया गया है। इसके अलावा, एलआईसी नए बच्चों के पैसे वापस योजना पॉलिसी अवधि के दौरान एक बच्चे के जीवन पर जोखिम कवर और निर्दिष्ट पॉलिसी अवधि के अंत तक जीवित रहने पर अन्य लाभों के लिए प्रदान करता है।

एलआईसी के नए बच्चों की धन वापसी योजना के लाभ

LIC’s NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN

  1. मृत्यु लाभ: यदि पॉलिसीधारक की परिपक्वता से पहले पॉलिसी की अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है और पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो जाती है, तो मृत्यु लाभ देय होगा। इस प्रकार, जोखिम शुरू होने की तारीख के बाद आश्वासन दिया जीवन की मृत्यु पर, मृत्यु लाभ पर मृत्यु का आश्वासन दिया जाएगा, साथ ही निहित सरल प्रत्यावर्ती बोनस और एक अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, देय होगा। बीमा राशि वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना से अधिक या मृत्यु पर देय मूल बीमित राशि के बराबर होगी। मृत्यु लाभ बीमित व्यक्ति की मृत्यु की तारीख को दिए गए कुल प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा। उल्लिखित प्रीमियम राइडर प्रीमियम, अतिरिक्त प्रीमियम और करों का एक बहिष्करण होगा।
  2. उत्तरजीविता लाभ: यदि जीवन बीमा पॉलिसी की सालगिरह बच जाती है और 18 वर्ष, 20 वर्ष और 22 वर्ष की आयु तक पहुँच जाती है, तो मूल बीमित राशि का 20% प्रत्येक अवसर पर भुगतान किया जाएगा, बशर्ते कि पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो।
  3. परिपक्वता लाभ: यदि परिपक्वता की निर्दिष्ट तिथि बची रहती है, तो परिपक्वता पर दी गई राशि मूल राशि का 40% होगी, जो निहित सरल प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, के साथ सुनिश्चित मूल राशि का 40% होगी। शर्त यह है कि नीति पूरी तरह से लागू हो।
  4. मुनाफे में भागीदारी: चूंकि यह एक भागीदारी योजना है, इसलिए यह निगम के अनुभव के अनुसार निगम के मुनाफे को साझा करने का हकदार है। बोनस को पॉलिसी में तब जोड़ा जाएगा जब पॉलिसी में दावा किया जाता है, या तो मृत्यु या परिपक्वता से।
  5. वैकल्पिक लाभ: उत्तरजीविता लाभ को हटाने के लिए विकल्प: पॉलिसीधारक के पास नियत तारीख के दौरान या बाद में पॉलिसी की मुद्रा के दौरान किसी भी समय उत्तरजीविता लाभ को स्थगित करने का विकल्प होता है। टालमटोल का लाभ निगम को पॉलिसी दस्तावेज में उल्लिखित नियमों और शर्तों के अनुसार पॉलिसीधारक को एक जीवित उत्तरजीविता लाभ प्रदान करेगा। पॉलिसीधारक को पॉलिसी की परिपक्वता की देय तिथि से 6 महीने पहले लिखित रूप में देना होगा।
LIC's NEW CHILDREN'S MONEY BACK PLAN
LIC’s NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN

एलआईसी के नए बच्चों के पैसे वापस योजना का प्रीमियम विवरण

जो ग्राहक इस पॉलिसी को खरीदने जा रहे हैं, उन्हें पूरी पॉलिसी अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करना होगा। प्रीमियम भुगतान विकल्प मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक आधार पर भुगतान करने के विकल्पों के साथ लचीले होते हैं। देय प्रीमियम की राशि की कोई सीमा नहीं है क्योंकि यह व्यक्ति द्वारा चुने गए बीमा राशि द्वारा तय किया जाएगा।

नए बच्चे मनी बैक पॉलिसी विवरण

ग्रेस अवधि – पॉलिसी में मासिक प्रीमियम भुगतान मोड के लिए 15 दिनों की छूट अवधि है, और त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक प्रीमियम भुगतान मोड के लिए 30 दिन है। अनुग्रह अवधि के दौरान पॉलिसी में सभी लाभ सक्रिय होंगे। यदि व्यक्ति अनुग्रह अवधि के दौरान पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है, तो पॉलिसी चूक जाएगी।

पॉलिसी समाप्ति – पॉलिसी प्रीमियम चुकाने की अवधि के 3 साल पूरा होने के बाद आत्मसमर्पण किया जा सकता है। आत्मसमर्पण मूल्य पहले से देय या देय देय प्रीमियमों के अतिरिक्त प्रीमियम, राइडर प्रीमियम और उत्तरजीविता लाभ का एक प्रतिशत होगा। आत्मसमर्पण मूल्य पॉलिसी वर्ष और उस अवधि पर निर्भर करेगा जिसमें पॉलिसी सरेंडर की जा रही है।

फ्री लुक पीरियड – यदि व्यक्ति या पॉलिसीधारक पॉलिसी के नियमों और शर्तों से खुश नहीं है, तो उसे रद्द करने के कारणों का हवाला देते हुए 15 दिनों की अवधि के भीतर पॉलिसी वापस करने का विकल्प है। एक कवर पर अवधि के लिए आनुपातिक जोखिम प्रीमियम में कटौती और स्टैम्प ड्यूटी जैसे किसी भी अन्य लागू शुल्क के बाद, निगम पॉलिसी और चुकाए गए प्रीमियम को वापस कर देगा।

समावेश

ऋण सुविधा – पॉलिसी में जमा किए गए आत्मसमर्पण मूल्य के अनुसार पॉलिसी के खिलाफ ऋण लिया जा सकता है। ऋण को उन नियमों और शर्तों के अनुसार वितरित किया जाता है, जिन्हें निगम समय-समय पर निर्दिष्ट कर सकता है।

बहिष्करण

आत्महत्या का खंड – यदि जीवन का आश्वासन दिया गया है कि पॉलिसी शुरू होने के 12 महीने के भीतर या पुनरुद्धार तिथि से कोई पागल या पागल आत्महत्या करता है, तो कोई भी मृत्यु लाभ देय नहीं है। बीमा कंपनी नॉमिनी को वापस भुगतान किए गए प्रीमियम का 80% ही वापस करेगी। यदि जीवन के प्रवेश की आयु 8 वर्ष से कम है, तो खंड मान्य नहीं है।

सवारियों के बारे में: About Riders

LIC की प्रीमियम छूट लाभ राइडर – LIC की नई बच्चों की धन वापसी योजना एक बहुत ही उपयोगी प्रीमियम छूट राइडर के साथ आती है, जो 18 से 55 वर्ष की आयु के प्रस्तावक के जीवन के लिए उपलब्ध है। अतिरिक्त प्रीमियम देय के लिए राइडर को आधार योजना से जोड़ा जा सकता है। यदि प्रस्तावक की सक्रिय पॉलिसी अवधि के भीतर मृत्यु हो जाती है, तो मूल योजना के तहत भविष्य के प्रीमियम को माफ कर दिया जाएगा। यदि प्रस्तावक नीति के प्रारंभ होने के 12 महीनों के भीतर या नीति की पुनरुद्धार तिथि से प्रस्तावक द्वारा आत्महत्या कर लेता है, तो राइडर लाभ नहीं दिया जाएगा।

कर लाभ – पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए दावा किया जा सकता है। इसी तरह, पॉलिसी से प्राप्त दावा राशि को आयकर अधिनियम की धारा 10 (10 डी) के तहत कर लाभ मिलेगा। , 1961।

एलआईसी के नए बच्चों के पैसे वापस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. वैध सरकारी आईडी प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि।
  2. आयु प्रमाण
  3. वैध पते का प्रमाण जैसे बिजली का बिल, टेलीफोन बिल, कोई उपयोगिता बिल
  4. चिकित्सा का इतिहास
  5. कोई भी केवाईसी दस्तावेज
  6. यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा परीक्षण
  7. कोई भी अन्य दस्तावेज जो जीवन बीमाकर्ता मामले के आधार पर केस के आधार पर मांग सकता है

एलआईसी की नई बच्चों की धन वापसी योजना उदाहरण

2 वर्षीय अमित के माता-पिता श्री और श्रीमती शर्मा यह समझना चाहते हैं कि यह योजना कैसे काम करती है। युगल एक कंपनी के निदेशक के रूप में काम करता है और करने के लिए अच्छी तरह से है, लेकिन वे यह सुनिश्चित करने के लिए एक बीमा योजना का चयन करना चाहते हैं कि भविष्य में उनके बच्चे की वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जाए। श्री और श्रीमती शर्मा एक मूल बीमित राशि के लिए जाते हैं, जो कि INR १५ लाख के बराबर है, उसी के लिए लगभग २५,००० रुपये प्रति वर्ष का प्रीमियम देना पड़ता है। श्री शर्मा इस राशि को पॉलिसी शेड्यूल के अनुसार भुगतान करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि पॉलिसी प्रीमियम का भुगतान न करने के कारण योजना चूक नहीं होती है। लाभ के हिस्से के रूप में, श्री शर्मा को अमित के 18 वर्ष की आयु तक पहुँचने पर 20% या रु .3 लाख मिलते हैं। अमित को रुपये का अतिरिक्त उत्तरजीविता लाभ मिलेगा। जब वह 20 और 22 साल का हो जाता है, तो प्रत्येक 3 लाख। जब अमित की आयु 25 वर्ष होगी, तो उसे लंबित राशि के 40% के बराबर राशि प्राप्त होगी, अर्थात, रु। 6 लाख और साथ ही बोनस के रूप में कोई अतिरिक्त लाभ जो योजना में अर्जित किया गया हो एक सहभागी योजना है। यदि पॉलिसी अवधि के दौरान अमित का दुर्भाग्यपूर्ण निधन हो जाता है, तो मृत्यु लाभ माता-पिता यानी श्री और श्रीमती शर्मा को देय होगा। यदि जोखिम शुरू होने से पहले मृत्यु हो जाती है, तो केवल प्रीमियम ही माता-पिता को वापस किया जाएगा। यदि पॉलिसी का प्रस्तावक जो माता-पिता है, सक्रिय पॉलिसी अवधि के दौरान मर जाते हैं और उन्होंने प्रीमियम छूट राइडर को जोड़ा था, तो पॉलिसी में भविष्य के सभी प्रीमियमों को माफ कर दिया जाएगा और अमित का भविष्य सुरक्षित हो जाएगा। पॉलिसी सक्रिय रहेगी और पॉलिसी दस्तावेज़ में उल्लिखित लाभों का भुगतान करेगी।

LIC's NEW CHILDREN'S MONEY BACK PLAN
LIC’s NEW CHILDREN’S MONEY BACK PLAN