LIC's New Jeevan Anand Plan

LIC’s New Jeevan Anand Plan

LIC’s New Jeevan Anand Plan: एलआईसी की नई जीवन आनंद योजना एक गैर-लिंक्ड योजना है जो संरक्षण और बचत का एक आकर्षक संयोजन प्रदान करती है। यह संयोजन पॉलिसीधारक के जीवन भर के लिए मृत्यु के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है, उसके जीवित रहने की स्थिति में चयनित पॉलिसी अवधि के अंत में लैंपस के भुगतान का प्रावधान है। यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता की जरूरतों का भी ध्यान रखती है।

  1. लाभ:

मृत्यु का लाभ :
बशर्ते सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो, निम्नलिखित मृत्यु लाभ का भुगतान किया जाएगा:

पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु पर: मृत्यु लाभ, मृत्यु पर बीमित राशि के रूप में परिभाषित किया गया और निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस, यदि कोई हो, देय होगा। जहां, मृत्यु पर बीमित राशि को मूल बीमित राशि के 125% या वार्षिक प्रीमियम के 10 गुना से अधिक के रूप में परिभाषित किया गया है। यह मृत्यु लाभ मृत्यु की तारीख के अनुसार भुगतान किए गए सभी प्रीमियमों के 105% से कम नहीं होगा।

LIC's New Jeevan Anand Plan
LIC’s New Jeevan Anand Plan

उपर्युक्त सेवा कर, अतिरिक्त प्रीमियम और सवार प्रीमियम, यदि कोई हो, का उल्लेख किया गया प्रीमियम।

पॉलिसी अवधि के बाद किसी भी समय पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर: बेसिक सम एश्योर्ड

पॉलिसी अवधि के अंत में देय लाभ: निहित सरल प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस के साथ मूल बीमित राशि, यदि कोई हो, तो देय पॉलिसी के अंत में जीवित रहने पर एकमुश्त देय होगा, बशर्ते कि सभी देय प्रीमियम का भुगतान किया गया हो।

मुनाफे में भागीदारी: पॉलिसी निगम के मुनाफे में भाग लेगी और पॉलिसी के दौरान निगम के अनुभव के अनुसार घोषित सरल प्रत्यावर्ती बोनस प्राप्त करने का हकदार होगा बशर्ते कि पॉलिसी पूरी तरह से लागू हो।

अंतिम (अतिरिक्त) बोनस को उस योजना के तहत भी घोषित किया जा सकता है जब पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसी में मृत्यु का दावा होता है या उत्तरजीविता लाभ भुगतान के कारण पॉलिसी पूर्ण रूप से लागू होती है और कुछ न्यूनतम अवधि के लिए चलती है।

  1. वैकल्पिक लाभ:

एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर: पॉलिसी अवधि के दौरान अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान करके एलआईसी की दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर एक वैकल्पिक राइडर के रूप में उपलब्ध है। पॉलिसी अवधि के दौरान आकस्मिक मृत्यु के मामले में, दुर्घटना लाभ सम बीमित राशि मूल योजना के तहत मृत्यु लाभ के साथ-साथ एकमुश्त देय होगी। दुर्घटना के कारण होने वाली आकस्मिक स्थायी विकलांगता के मामले में (दुर्घटना की तारीख से 180 दिनों के भीतर), दुर्घटना लाभ सम एश्योर्ड के बराबर राशि का भुगतान 10 वर्षों में फैली समान मासिक किस्तों में किया जाएगा और दुर्घटना लाभ बीमित राशि के लिए भविष्य के प्रीमियम के रूप में सुनिश्चित किया जाएगा। बेसिक सम एश्योर्ड के उस हिस्से के लिए प्रीमियम जो पॉलिसी के तहत एक्सीडेंट बेनिफिट सम एश्योर्ड के बराबर है, माफ कर दिया जाएगा।